धनबाद (11/01/2019): एटीएम का क्लोन बना कर रुपए उड़ाने वाले पांच गिरफ्तार

District: 
Date of Achievement: 
11/01/2019
Nature of Work: 
Achievement Against Cyber Crime

Recent Photograph of Police Events

धनबाद : धनबाद पुलिस ने एटीएम का क्लोन तैयार कर रुपए उड़ाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गिरोह के पांच सदस्यों को तेतुलमारी के खास सिजुआ से गिरफ्तार किया गया है। आरा और गया के युवक तेतुलमारी के युवकों के साथ मिल कर गिरोह का संचालन कर रहे थे। आरोपियों के पास से पुलिस ने क्लोन बनाने वाली मशीन, साढ़े 77 हजार रुपए नकद सहित चेकबुक और एटीएम आदि जब्त किए हैं।

पत्रकारों के साथ बातचीत में एसएसपी किशोर कौशल ने आरोपियों की गिरफ्तारी की जानकारी दी। बताया कि लगातार ऐसी सूचना मिल रही थी कि लोगों के एटीएम कार्ड की जानकारी लिए बिना उनके खातों से पैसों की निकासी की जा रही है। पुलिस मामलों की जांच में जुटी थी। इसी दौरान इस गिरोह के संबंध में गुप्त सूचना मिली। गिरोह के तार बिहारशरीफ के कतरीसराय और गया के फतेहपुर से जुड़ा हुआ है। पूछताछ में गिरफ्तार युवकों ने बताया कि वे लोग स्थान बदल-बदल कर लोगों के रुपए उड़ा रहे थे। बंगाल के जिलों के अलावा ओडिशा के तलचर, गया, सिमडेगा और रामगढ़ में इस गिरोह के सदस्य सैकड़ों लोगों को चपत लगा चुके हैं।

एसएसपी ने बताया कि गिरोह के सदस्य एटीएम में रुपए निकासी करने वालों की सहायता करने की बात कह कर उनका एटीएम ले लेते थे। इसी दौरान स्कीमर मशीन में एटीएम से स्वैप कर डाटा चुराते थे। स्कीमर से डाटा को लैपटॉप में कॉपी किया जाता था। लैपटॉप और पंचिंग मशीन के जरिए ब्लैंक कार्ड से एटीएम का क्लोन तैयार किया जाता था। क्लोन बनाने के बाद आराम से रुपयों की निकासी कर ली जाती थी।

एसएसपी ने बताया कि किसी व्यक्ति के ट्रांजेक्शन के दौरान पेन कैमरा से गिरोह के सदस्य एटीएम का पिन (पासवर्ड) हासिल कर लेते थे। वाईफाई के जरिए गिरोह का दूसरा सदस्य पेन कैमरे से पिन देख लेता था। यह गिरोह एटीएम में भी स्कीमर लगाने का काम करता था। इससे पहले साइबर ठग एटीएम कार्ड का विवरण पूछ कर रुपए ट्रांसफर करते थे या ऑनलाइन खरीदारी करते थे। लेकिन हाल के दिनों में रुपयों की निकासी भी होने लगी थी।

इनकी हुई है गिरफ्तारी -

राहुल कुमार सिंह, आरा कोइलवर महकमपुर, वर्तमान पता तेतुलमारी खास सिजुआ,  अमित कुमार सिंह (राहुल का भाई), आरा कोइलवर महकमपुर, वर्तमान पता तेतुलमारी खास सिजुआ,  संजय चौहान, राजाबिघा आती गया, वर्तमान पता खास सिजुआ,  विशाल कुमार बाउरी, जीरो सिम तेतलमारी,  मनोज कुमार उर्फ मौजी, खास सिजुआ तेतुलमारी।

Courtesy: https://www.livehindustan.com/jharkhand/dhanbad/story-five-arrested-for-making-atm-clone-2356277.html

BACK

 Back to Top

Copyright © 2011 Jharkhand Police. All rights reserved.